Quick weight gain tips in hindi जल्दी वजन बढ़ाने के उपाय


quick weight gain करना संभव तो है लेकिन इसके पीछे के कुछ Main Factors को जानना बहुत ही important है क्योंकि यही factors human body के weight को  control करते है. weight gain करना अपने Daily calorie intake पर depend करता है जिसको हम इस post (Quick weight gain tips in hindi) में जानेंगे.

Quick weight gain tips in hindi जल्दी वजन बढ़ाने के उपाय
Quick weight gain tips in hindi जल्दी वजन बढ़ाने के उपाय

 

Quick weight gain tips in hindi जल्दी वजन बढ़ाने के उपाय 


सबसे पहले अपने body type और fat percentage को पहचानने के साथ साथ अपना वर्तमान body weight भी पता करना होगा.  जिससे किस प्रकार कि diet को follow करना है इस बात का पता चलेगा.सभी व्यक्तियों का अलग अलग body type होता है, आइये जानते है क्या होता है Body type

Body type क्या होता है ?

सभी व्यक्तियों के अलग अलग body type होते है उनके daily activity के हिसाब से , साधारण भाषा में कहें तो जो व्यक्ति जितना जादा active होता है अपनी daily life/routine में वो उतना ही ज्यादा fit होता है और साथ ही उसकी diet भी उतनी ही ज्यादा बढ़ जाती है, मतलब physical activity के आधार पर diet decide होती ही है पर body अपना shape भी बनाती है, body type में बहुत सारे body type होते है लेकिन हम generally मोटा और पतला दो ही समझते है और देखते भी है , या फिर fit person को देखते है . वेसे body type में होता ये है कि जो व्यक्ति पतला है उसमे fat percentage कम होता है, और जो मोटा होता है उसमे  fat percentage ज्यादा होता है, और जो लोग न तो मोटे और न ही पतले दीखते है fit लगते है उनमे fat percentage और muscle mass balanced होता है जिससे वो fit और shape में दीखते है. कैसे body type को control किया जाये ? आइये जानते है.


Read This:-  What is bad Lifestyle ? ख़राब जीवनशैली क्या है ?


Body type को  कैसे control करें ?

body type control करना मतलब अपने weight को manage/control करना , weight को control तब किया जा सकता है तब हमें अपने body type के बारें में पता हो. यदि fat percentage ज्यादा है body में तो अपनी diet में fat related foods का इस्तेमाल करने से परहेज करें, और जितना अधिक हो सके अपने diet में salad और protein को add करते हुए daily अपनी maintenance calorie से अधिक consume करने का प्रयास करें, जिससे कि आपकी body calorie deficit में रहेगी और fat burn होने के साथ साथ body type भी fit कि और परिवर्तित होता जायेगा .इसी प्रकार यदि fat percentage कम है तो body को healthy fats के साथ साथ protein भी देन होगा तथा अपनी maintenance calorie से ज्यादा consume करना होगा जिससे body calorie surplus में रहेगी और body type change होता जायेगा.(Quick weight gain tips in hindi)

(Quick weight gain tips in hindi)

 Quick weight Gain करने के लिए किन किन चीजों का ध्यान रखना है ?

ऊपर थोडा basic जानने के बाद आपको थोडा बहुत तो समझ आ ही गया होगा कि असल में weight gain और lose कैसे होता  है, तो अब जानते है कि असल में weight gain करने के लिए क्या क्या करना है. 
सबसे पहले अपनी maintenance calorie पता करने के बाद हमें अपनी डाइट पर focus करना है, उसमे हमें हर दिन यहां तक कि rest day पर भी हमें calorie surplus करना होगा तभी सही मायने में हम quick weight gain कर पाएंगे अन्यथा हमें लगेगा कि खा तो बहुत रहें हैं पर हो कुछ नहीं रहा.

साथ ही यदि हमे और fast weight gain करना है तो diet के साथ साथ regular exercise भी करनी होगी जिससे हमारा metabolism बूस्ट होगा और पाचन शक्ति बढ़ेगी और weight gain easily हो पायेगा. (Quick weight gain tips in hindi)


 You May Also Like:-  Top 30 Love Quotes and Status in Hindi

Weight gainer foods 

यहां पर में उन foods कि लिस्ट बता रहा हूँ जो आपको healthy weight gain करने में help करेंगे. ये foods weight gain करने के साथ साथ body को अच्छी मात्रा में nutrients, macro nutrients प्रदान करते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.
  • केला 
  • राजमा
  • चना 
  • ओट्स 
  • अंडे 
  • शकरकंद 
  • सोयाबीन 
  • दूध
  • दही
  • पनीर 
  • ब्राउन राइस 
  • ब्राउन ब्रेड
  • पीनट बटर 
  • ड्राई फ्रूट्स
  • फ्रूट्स 





Thank you for visiting keep visiting . कृपया अपनी प्रतिक्रियाएं Comment में जरुर व्यक्त करे |
Quick weight gain tips in hindi जल्दी वजन बढ़ाने के उपाय Quick weight gain tips in hindi जल्दी वजन बढ़ाने के उपाय Reviewed by Deepak Gawariya on March 04, 2020 Rating: 5

No comments:

Education and Knowledge Quotes and Status in hindi and English

(Education and Knowledge Quotes and Status in hindi and English) ज्ञान और शिक्षा अनमोल विचार,स्टेटस ज्ञान मनुष्य  को इश्वर द्वारा ...

Powered by Blogger.